Ghar Par Seva Yojana
Ghar Par Seva Yojana

कैसे मिलेगा लाभ- घर पर सेवा योजना दिल्ली सरकार करेगी इस की शुरुआत फिर से

0 minutes, 4 seconds Read

Ghar Par Seva Yojana– दिल्ली सरकार की और से एक बार फिर से घर पर सेवा योजना शुरू करने की तयारी मे है, जो की अरविंद केजरीवाल सरकार ने सितंबर 2018 में इस योजना को शुरू कि थी, जिन से विभिन्न विभागों के कार्यालयों में जाने की जरूरत न पड़े और लोगों को लूटने वाले बिचौलियों की भूमिका को खत्म किया जा सके। शुरुआत में इस योजना के अंतर्गत 30 सेवाएं प्रदान की गईं और धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ाकर 100 कर दी गई अधिकारियों के अनुसार, सरकार अब इस योजना का दायरा 200 सेवाओं तक बढ़ाने की तैयारी कर रही है।

घर पर सेवा योजना फिर से शुरू

देश की राजधानी नयी दिल्ली से 05 जुलाई को दिल्ली सरकार फिर से ‘घर पर सेवा’ (डोर स्टेप डिलीवरी) योजना को फिर से शुरू करने की तैयारी कर रही है। मंत्री कैलाश गहलोत ने यह जानकारी दी। जिन के लिए हेल्पलाइन ‘1076’ का संचालन करने वाली एजेंसियों के साथ अनुबंध खत्म होने के बाद इस सेवा को रोक दिया गया था।

Ghar Par Seva Yojana लाभ

डोर स्टेप डिलीवरी योजना के तहत टोल-फ्री नंबर (1076) पर कॉल करके राष्ट्रीय राजधानी के लोग दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों की सेवाओं का लाभ घर बैठे उठा सकते हैं। जिन मे करीबन पहले 30 सेवाओ का लाभ दिया जाता था, अब जिन को बढ़ाकर 100 कर दिया गया था, अब इस योजना के अंतर्गत 200 सेवाये तक बढ़ाया जाने की संभावना है।

घर पर सेवा योजना से क्या क्या मिलता है– इस योजना के तहत कई प्रकार की सुविधाओ से सहायता प्रदान की जाती है, जिन के लिए अभी तक पूरी जानकारी निकल कर सामने नहीं आई है, जो जल्द ही आने वाली है। इस योजना के लिए आवेदन जमा करने के लिए आवेदकों से 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है। आवेदकों की शिकायत प्राप्त करने और उनका समाधान करने के लिए एक केंद्रीकृत कॉल सेंटर स्थापित किया गया है।

घर पर सेवा योजना योजना के लिए आवेदन कैसे करे

  • Ghar Par Seva Yojana योजना के अंतर्गत एक ‘मोबाइल सहायक’ आवेदकों के घर जाता है, सभी आवश्यक दस्तावेज एकत्रित करता है, अपलोड करता है और फिर संबंधित विभाग को जमा करा देता है।
  • आवेदन जमा करने के लिए आवेदकों से 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है। आवेदकों की शिकायत प्राप्त करने और उनका समाधान करने के लिए एक केंद्रीकृत कॉल सेंटर स्थापित किया गया है।
author

shikshasamacharinhindi

मैं बाबूलाल हूँ, मैं फुल टाइम कंटेंट क्रिएटर हूँ। वर्तमान में मैं एक ब्लॉगर और shikshasamacharinhindi.in वेबसाइट पर कंटेंट क्रिएटर हूँ। मुझे विभिन्न क्षेत्रों जैसे सरकारी नौकरी, सरकारी परिणाम, पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न, सरकारी योजना कैरियर समाचार और परीक्षा अपडेट आदि में ब्लॉगिंग और कंटेंट क्रिएशन में 2+ साल का अनुभव है। जो की मे आप को अपनी वेबसाइट shikshasamacharinhindi पर अपडेट करता हु।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

whatsapp Icon
Join Our Whatsapp Group